कैसे सिखाएं बच्चों को Good Manners.

सभी माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे शांत और समझदार बनें. बच्चों को अच्छे और बुरे मैनर्स सीखना परेंट्स की पहली रेस्पोंसिबिलिटी मानी भी जाती हैं. बच्चों को अच्छे मैनर्स सीखने के लिए ये ध्यान रखना भी जरूरी हैं कि घर बच्चों के लिए पहली व्यावहारिक ज्ञान की पाठशाला होती है, बच्चे के संपूर्ण जीवन पर मां व घर-परिवार के सदस्यों के संस्कारों का गहरा प्रभाव पड़ता है. यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे अच्छा व्यवहार करें, बड़ों का आदर-सम्मान करें, तो इसके लिए आप ख़ुद भी नियंत्रित व संतुलित व्यवहार करें.

आइए, बच्चों को गुड मैनर्स सिखाने से जुड़ी छोटी-छोटी बातों के बारे में जानें.

पहले खुद अपनाएं सिखाएं: बच्चों को अच्छे से बोलना व दूसरों का सम्मान केरन सीखने के लिए आपको भी बच्चों से बात करते समय आप जैसे शब्दों का प्रयोग करना होगा. खुद से गलती होने पर सॉरी व धन्यवाद देने के लिए थैंक यू जैसे शब्दों का पहले खुद प्रयोग करें बाद में बच्चे से उम्मीद करें.

अच्छी किताबें पढने को दें: अपने बच्चे के सर्वागीण विकास के लिए उसे अच्छी किताबों की संगति में रहने दें. नैतिक शिक्षा व Moral Science से जुडी किताबें उन्हें गिफ्ट करें. लैपटॉप व मोबाइल पर गेम खेलना एक लिमिट तक ठीक हैं लेकिन किताबें पढने की आदत बच्चे में जरूर विकसित करें. ऐसी ही कुछ किताबें आपको यहाँ से मिल सकती हैं.   

  1. Ideal Living   2. Enjoy With Living Together

अनुशासित बनाएं : अनुशासन की शिक्षा बच्चों को बचपन से ही दें. उन्हें समय से उठने-बैठने, कार्य करने, पढ़ने-लिखने, खेलने-कूदने, खाने-पीने के तौर-तरी़के सिखाएं. वे अपना छोटा-मोटा कार्य स्वयं करें व समय पर करें. लेकिन इन सब के साथ उन्हें अपनी तरह से जीने की आज़ादी भी दें.

बनने दें आत्मनिर्भर : अगर आप बच्चों पर हर दम नज़र रखेंगे व हर समय उनकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे तो आप अपने बच्चे को खुद पर निर्भर बना लेंगे. अपने बच्चे को खुद से अपना पूरा होमवर्क करने, खाना खाने की आदत डालें. उम्र बढ़ने के साथ साथ स्कूल के लिए स्वयं तैयार होना, जूते पॉलिश करना, अपने क़िताबों-कॉपियों पर कवर चढ़ाना, स्कूल जाने से पूर्व व आने के बाद अपनी ड्रेस, बुक्स, बैग को उचित स्थान पर रखना, अपने कमरे, टेबल को साफ़-सुथरा रखना आदि आदतें उनमें विकसित होने दें .

दूसरों के सामने न डांटें : बच्चे अक्सर दूसरों के सामने अधिक शैतानी करते हैं ऐसे में याद रेकें बच्चे वें हैं आप नहीं. दूसरों के सामने विशेषकर हमउम्र बच्चों के सामने अपने बच्चे को प्यार से समझाएं. बाहर के लोगों के सामने डांट पड़ने से बच्चे खुद को हीन समझने लगते  हैं.

 

Advertisements

One thought on “कैसे सिखाएं बच्चों को Good Manners.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s